Write a request letter to the Municipal President for proper cleaning of the streets and drains of your locality In hindi

सेवा में, 

स्वास्थ्य अधिकारी, धनबाद नगर निगम

धन​बाद


विषय — मुहल्ले की सफाई कराने हेतु प्रार्थना—पत्र। 

श्रीमान्

हम आपका ध्यान मुहल्ले की सफाई संबंधी दुरवस्था की ओर खींचना चाहते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हमारे मुहल्ले की सफाई हेतु नगर निगम का कोई सफाई—कर्मचारी गत दस दिनों से काम पर नहीं आ रहा है। 

घरों की सफाई करने वाले कर्मचारियों ने भी मुहल्ले में स्थान—स्थान पर गन्दगी और कूड़े—कर्कट के ढेर लगा दिए है। इसका कारण संभवत: यह भी है कि आस—पास कूड़ा—कर्कट डालने के लिए कोई निश्चित स्थान नहीं है। 

आज स्थिति यह है कि मुहल्ले का वातावरण अत्यन्त दूषित तथा दुर्गन्धमय हो गया है। मुहल्ले से गुजरते हुए नाक बन्द कर लेनी पड़ती है। चारों ओर मक्खियों की भिनभिनाहट है। रोगो के ​कीटाणु प्रतिदिन बढ़ रहे है। नालियों की सफाई न होने के कारण मच्छरों का प्रकोप इस सीमा तक बढ़ गया है कि दिन का चैन और रात की नीद हराम हो गई है। 

वर्षा ऋतु पॉंच—सात दिनों में प्रारंभ होने वाली है। यथासमय मुहल्ले की सफाई न होने पर मुहल्ले की गंदगी एवं प्रदूषण का अनुमान लगाना कठिन है। श्रीमान, जी आपसे हम मुहल्ले वालों की सविनय प्रार्थना है कि आप यथाशीघ्र मुहल्ले का निरीक्षण करें तथा सफाई का नियमित प्रबंध करे अन्यथा मुहल्ला—निकासियों के स्वास्थ्य पर उसका कुप्रभाव पड़ने की आशंका है। 

आपकी ओर से उचित कार्यवाही के लिए हम आपके आभारी रहेंगे। 


प्रार्थी: 

..........नगर

.........पता। 


दिनांक .......