Tuber and palm story In Hindi

बहुत समय पहले, कंद और ताड, कोवा नाम के एक गाँव में रहते थे. दोनों बहुत अच्छे दोस्त थे। वे रोज एक-दूसरे से मिलते थे। दोनों किसान थे. वे अपने खेतों पर जी-तोड मेहनत करते थे। फिर एक साल बारिश नहीं हुई। फसल खराब हो गई। सारे पौधे सूख गए. लोगों के पास खाने के लिए एक दाना तक नहीं बचा।

तब कंद और ताड़ ने, काम की तलाश में किसी दूसरे गांव में जाने का फैसला किया। रास्ते में उनकी मुलाकात एक महिला से हुई। "नमस्कार," उन्होंने महिला का अभिवादन किया।

महिला ने जवाब दिया और पूछा, "तुम कहाँ जा रहे हो?"

"हम काम की तलाश में दूसरे गाँव में जा रहे हैं," ताड़ ने कहा। "तुम लोग क्या काम कर सकते हो?" महिला ने पूछा.

दोस्तों ने मिलकर जवाब दिया, "हम आपके परिवार और जानवरों के लिए भोजन उपलब्ध करा सकते हैं."

महिला ने पूछा, "उसके लिए आपको क्या-क्या चाहिए होगा?"

"हमें जमीन, पानी और अच्छी देखभाल चाहिए होगी," उन्होंने जवाब दिया. फिर महिला उन्हें अपने साथ घर ले गई. एक दोपहर, ताड़ के पेड़ और कंद के बीच में जोरदार बहस हुई. कंद ने कहा कि वो ताड़ से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण था.

ताड़ ने कहा कि वो कंद की तुलना में कहीं अधिक महत्वपूर्ण था. महिला ने उनके शोर को अपने कमरे से सुना. वो बाहर आई

और पूछा, "तुम लोग आपस में क्यों लड़ रहे हो?"

कंद ने पहले कहा, "मैं ताड़ के पेड़ से ज्यादा महत्वपूर्ण हूं. मैं फूफा, गारी, उबले कंद और आपके आटे के काम आता हूॅं।

"मेरे तने, रोपण के लिए काम आते हैं. मेरे पत्ते और छिलके आपके जानवर खाते हैं. देखो, यह ताड़ किस काम का?" कंद ने पूछा.

ताड़ के पेड़ ने हँसते हुए अपना सिर हिलाया और कहा, "बहनजी, क्या आपको वो ताड़ का सूप याद है जो आपको बेहद पसंद है? मैं ही उसे देता हूँ."

"मैं मछली और मांस तलने के लिए कोप्पोकोई और पाम का तेल देता हूं. आप मेरे तेल के बिना सूप और खाना कैसे तैयार करेंगी?"

"इसके अलावा, मेरे पत्ते आपकी झोपड़ी को छाया देते हैं. लोग दिन की कठिन मेहनत के बाद मेरी मीठी, ज़ायकेदार, झागदार शराब से अपने दिल को ठंडा करते

"सबसे बढ़कर, झाडू जो कि घर और कमरों को साफ़ करती है वो मेरी ही सींकों से बनती है," ताड़ ने कहा. "ठीक!" महिला ने कहा. "ठीक है दोस्तों, मैंने तुम्हारी बातें सुनी हैं. मैं इस समस्या को ज़रूर सुलझाऊंगी." "तुम दोनों ही मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण हो. तुम दोनों से मिलकर ही एक स्वादिष्ट भोजन - कंद से फूफा और खजूर के फल का सूप बनता है!" महिला ने कहा.

फिर महिला ने कंद से फूफा और साथ में ताड़ के फलों का सूप तैयार किया. उसने अपने दोस्तों को खाने पर आमंत्रित किया. उन्होंने भोजन का भरपूर आनंद लिया.

तब से, कंद और ताड़ के पेड़ अच्छे दोस्त हैं.