Why the fear of losing a persecuted relationship

जो रिश्ता हमें जान से प्यारा होता है , मन में उसके लिए खोने का डर भी हमेशा रहता है। हम उसे दुनिया की नज़रो से बचा के रखना चाहते है ,परन्तु डर कर रिश्ता को जी पाना संभव भी तो नहीं होता है ,इसके लिए बहुत जरुरी होता है। की खो जाने का डर मन से निकला जाये। तभी हम रिश्ते को अच्छी तरह जी सकते है और रिलेशनशिप को एन्जॉय कर सकते है। इसके लिए यह समझना बहुत जरुरी है की बह कौन से कारण है जिनके कारण हमारे मन में किसी को खोने का डर बैठ जाता है। जिन पर काबू पाना बहुत ही जरुरी है तभी हम एक हैल्दी रिलेशनशिप को जी सकते है।

  1. बेतहाशा प्यार करना। 
  2. धोखे का डर होना। 
  3. पूर्व प्रेमिका से मिलने का डर।
  4. बेतहाशा प्यार करना। 

जब आप किसी से बहुत ज़्यदा प्यार करते है तो मन में हमेशा ही उसे खोने का डर बना रहता है। ऐसे में आप अपने प्रेमी /प्रेमिका के बिना जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते है। यह प्यार की चर्म सीमा होती है। आप उसे किसी भी कीमत पर खोना नहीं चाहते है। जब कभी भी आपको यह डर होने लगे तो आप अपने प्रेमी /प्रेमिका से इस बारे में बात करे। और सबसे बड़ी बात है प्यार सिर्फ ब सिर्फ विश्वास पर टिका होता है। आपको अपने प्रेमी /प्रेमिका पर विश्वास रखना होगा की बह आपको छोड़ के नहीं जायेगे। आप बात को प्रेमी /प्रेमिका  से खुल के करनी है जिससे आपके मन में खोने का डर खत्म हो जायेगा।

धोखे का डर होना। 

जब हम किसी से बहुत ज़्यदा प्यार करते है तो हम  प्यार में धोखे को बर्दाश्त नहीं कर सकते है। जब कभी कभी भी हम दुसरो के प्यार में धोखे की बात सुनते है। तो हम अपने पार्टनर पर भी शक करने लगते है। की हमारा पार्टनर भी हमें दोखा तो नहीं दे रहा है ऐसे में हम अपने पार्टनर के साथ इतने पॉजेसिव हो जाते है की उनकी छोटी छोटी हरकत पर अपने नज़र रखने लगते है। जिससे रिश्तो में तनाब आने लगता है। इसका एक ही इलाज है की आपको अपने पार्टनर पर विश्वास करना होगा है। जिससे खोने का डर खत्म होने लगेगा।

पूर्व प्रेमिका से मिलने का डर।

यदि आपके पार्टनर का आपसे पहले किसी और से अफयेर था। और अभी भी सम्पर्क में है ऐसे में आपके मन में डर का उठना जायज़ है। ऐसे पहले की आपके रिश्तो में तनाब की स्तिथि उतपन हो उससे पहले आपको अपने पार्टनर से खुल के बात करनी है। कभी कभी स्पेस देने से भी रिश्तो में तनाब की स्तिथि उतपन हो जाती है। इसलिए रिश्तो में पारदर्शिता जरूरी है। यह फिर एक ही जगह पर दोनों काम करते है तो भी यह  स्तिथि उतपन हो सकती है। रिश्तो में पारदर्शिता से ही आपके रिलेशनशिप में विश्वास को जगाया जा सकता है।

टिप्स 

  • अपने पार्टनर से हर मुद्दे पर खुल क बात करे ,ताकि आप दोनों के मन में यदि कोई बात हो तो बह मन में दबी न रह जाये। 
  • पार्टनर भी भावनाओ का सम्मान करे। अपने परिवार और रिश्तेदारों के समाने आपके पार्टनर का अपमान न होने दे। 
  • अपने पार्टनर पार्टनर का भरपूर समय दे। ताकि किसी और क बारे में सोचने के लिए समय ही न मिल पाए। 
  • अपने पार्टनर का हमेशा साथ दे ताकि अपनी जिमेदारियो से दूर न भागे। 
  • रिश्ते में बफादारी की उम्मीद सिर्फ अपने पार्टनर से ही ना करे बल्कि खुद भी रिश्ते के प्रति ईमानदार रहे। 
  • किसी भी कीमत पर अपने रिश्ते में रोमांस को कम ना होने दे। इससे आपके रिश्ते में ऊर्जा और प्यार हमेशा बना रहेगा।